अब केवल 20,000 रुपए देकर लगवा सकते हैं 1 Kw का सोलर पैनल

अब केवल 20,000 रुपए देकर लगवा सकते हैं 1 Kw सोलर पैनल: क्या आप अपनी बिजली के बढ़ते हुए बिल से परेशान हो गए हो? और आप चाहते हो कि आप कम खर्चे में आपके घर पर सोलर पैनल लगवाएं तो आपके लिए खुशखबरी है । क्योंकि सोलर पैनल लगवाना अब पहले से काफी किफायती हो गया है अब आप मात्र 20,000 रुपए में 1 किलो वाट का सोलर पैनल सिस्टम वह भी बेहतरीन क्वालिटी का आप अपने घर पर लगवा सकते हैं| हम इस आर्टिकल में जानेंगे कि आप कैसे मात्र 20,000 रुपए में 1 किलो वाट का सोलर पैनल सिस्टम आपके छत पर लगवा सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

मात्र 20,000 में 1 Kw का सोलर पैनल सिस्टम कैसे लगवाएं?

देखिए अगर आप अपने बिजली बिल को कम करना चाहते हो तो बिजली बिल को कम करने का सबसे बेहतरीन तरीका है कि आप अपने घर पर सोलर पैनल सिस्टम लगवाएं और अभी के समय में सरकार सोलर पैनल सिस्टम लगवाने पर कई सब्सिडी दे रही है। और कई योजनाओं का आरंभ कर रही है जैसे कि पीएम कुसुम योजना, सोलर रूफटॉप योजना।

तो आप इन योजनाओं का लाभ लेकर आपके घर पर काम से कम कीमत में सोलर पैनल लगवा सकते हो|देखिए सरकार सोलर पैनल सिस्टम लगवाने के लिए 30,000 रुपए तक की सब्सिडी दे रही है। उदाहरण के लिए अगर आप अपने घर पर 1 Kw का सोलर पैनल सिस्टम लगवाते हो तो उसकी लागत लगभग 50,000 रुपए की आसपास आती है और इसमें भी अगर सरकार आपको ₹30000 की सब्सिडी देगी।

तो आपको केवल 20,000 रुपए ही खर्च करने होंगे और आपको बता दे कि अगर आपके घर के इलाके में सूरज की रोशनी अच्छी खासी आती है तो 1 किलोवाट का सोलर पैनल सिस्टम प्रतिदिन लगभग 4:30 यूनिट की बिजली उत्पन्न कर सकता है।

सब्सिडी के साथ 1 किलोवाट का सोलर पैनल कैसे लगवाएं?

देखिए जैसे कि हमने आपके ऊपर बताएं कि आप 1 किलो वाट का सोलर पैनल सिस्टम आपके घर पर मात्र 20,000 रुपए में लगवा सकते हो जिसमें सरकार आपको 30,000 रुपए तक की सब्सिडी देगी तो पहली बात तो यही कि आप कैसे आपके घर पर सब्सिडी के साथ 1 किलो वाट का सोलर पैनल सिस्टम लगवा सकते हो।

तो उसके लिए आपको सबसे पहले यह जानना होगा कि आप जिस जगह पर रहते हो वहां पर सोलर पैनल के लिए कौन-कौन सी योजनाएं अभी चल रही है| आपके लिए हम यह बात जरूर बताने चाहेंगे कि पहले के जो सोलर पैनल थे वह थोड़े कम साल तक चलते थे लेकिन अभी के जो नए सोलर पैनल्स आ रहे हैं वह 25 से 30 साल तक चलते हैं और उनकी वारंटी भी उतनी होती है 25 से 30 साल|

सब्सिडी के लिए आवेदन कैसे करें?

सोलर पैनल सब्सिडी का लाभ उठाने के लिए सबसे पहले आपको सरकारी योजना के बारे में जानकारी लेनी होगी। इसके लिए आप सरकारी वेबसाइट पर जा सकते हैं और योजना के बारे में पढ़ सकते हैं। इसके बाद, आपको अपने राज्य की डिस्कॉम वेबसाइट पर रेजिस्टर्ड वेंडर की लिस्ट देखनी होगी।

और अगर आप फॉर्म भरने के बारे में या फिर सरकारी वेबसाइट को इस्तेमाल कैसे करते हैं उसे फॉर्म को कैसे देखते हैं उसके बारे में कोई जानकारी नहीं है।आपको तो आप आपके नजदीकी डीलर को संपर्क कर सकते हैं जो आपको पूरी जानकारी देगा कि आपकी जगह पर कौन-कौन सी योजनाएं अभी चल रही है और आप उसका कैसे लाभ उठा सकते हो।

सरकारी योजनाओं का लाभ उठाकर आप न केवल अपने बिजली के खर्चे को कम कर सकते हैं, बल्कि पर्यावरण को भी साफ रखने में योगदान दे सकते हैं। सब्सिडी के लिए अप्लाई करें और सोलर एनर्जी का लाभ उठाएं। इससे आपकी बिजली की लागत कम होगी और आप ग्रीन एनर्जी का उपयोग करके पर्यावरण की सुरक्षा कर पाएंगे।लें।

I am Harshad Hanumant Shinde I graduated in electronics and telecommunications. I also have a broad knowledge of Solar panels and Solar energy, I completed Many courses about solar panels

Leave a comment